अपने करियर को किकस्टार्ट करें: ग्राफ़िक डिज़ाइन नौकरियां!

ग्राफ़िक डिज़ाइन नौकरियां: अपने करियर को किकस्टार्ट करें!

तो, हमें ग्राफ़िक डिज़ाइन नौकरियाँ कहाँ मिलेंगी? लगभग सभी फ्रेशर्स इस सवाल को इंटरनेट पर सर्च करते हैं। और मुझे खुशी है कि मुझे आपकी मदद करने का अवसर मिला। वैसे आप फ्रीलांसिंग के बारे में तो जानते ही होंगे कि इस दौर में कौन से ग्राफिक डिजाइनर इसे पसंद करते हैं।

ग्राफिक डिज़ाइन जॉब आप एक फ्रीलांसर के रूप में कर सकते हैं, खासकर अपवर्क, फाइवर और क्रिएटिव मार्केट पर। इसके अलावा आप अपनी नजदीकी प्रिंटिंग प्रेस में काम कर सकते है, और यहाँ से आपको साथ में सीखने को भी मिलेगा जो आपके करियर के लिए बेहतर है।

अगर आप नए हैं और इस क्षेत्र को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो मेरा लेख ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनें जरूर पढ़ें!

अगर आप फ्रीलांस काम की तलाश में हैं तो सबसे पहले आपको सिर्फ उसी काम पर फोकस करना होगा जिसमें आप पूरी तरह से सक्षम हों। उदाहरण के तौर पर अगर आप लोगो डिजाइनिंग में एक्सपर्ट हैं तो सबसे पहले आपको लोगो डिजाइनिंग जॉब पर ही काम करना होगा। मैं अपना अधिकांश समय डिजिटल डिज़ाइन पर काम करता हूँ। क्योंकि मैं सक्षम हूं, और मुझे यह मेरे लिए बहुत आसान लगता है।

ग्राफ़िक डिज़ाइन नौकरियां ढूंढने के लिए फाइवर कैसा स्थान है?

फाइवर फ्रीलांसरों का हब है, यहां आपको डिजिटल दुनिया से संबंधित हर तरह की नौकरियां मिलती है। यहाँ लोग अपने बिज़नस प्रमोशन और अन्य कार्य हेतु प्रोज्र्क्ट सबमिट करते है और काम की राशि तय करते है। फिर ग्राफ़िक डिज़ाइनर प्रोजेक्ट और बजट समझ आने पर उस कार्य को करने के लिए अप्लाई करते है। यह बिलकुल सरल है। ज्यादातर लोग अपने बिज़नस प्रमोशन, लोगो डिज़ाइन, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्रांडिंग के लिए फाइवर पर प्रोजेक्ट सबमिट करते है। इसलिए यहा नौकरी पाना ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए सरल है।

फ्रीलांसिंग के लिए अपवर्क कैसा है?

ऑनलाइन ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग नौकरियों के लिए अपवर्क एक नेटवर्क अच्छा है और यहां आप भी एक फ्रीलांसर के तौर पर काम कर सकते हैं। यहां आपको डिजिटल डिजाइन, लेटरहेड, सीवी डिजाइन और सभी प्रकार के अन्य काम करने को मिल जाएंगे और यदि प्रोजेक्ट आपके बजट में है तो आप आगे बढ़ काम हासिल कर पैसे कमा सकते हैं। एक आवश्यक बात जो आपको ध्यान में रखनी होगी कि केवल वाही काम हाथ में ले जिसमे आप निपुण हो, और आप रुचि रखते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइन के काम से आप कितना कमा सकते हैं?

एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की कितनी आय है ये उसकी योग्यता तय करती है। इसमें कोई दोराय नही की यह बता पाना कठिन है लेकिन आपका अनुभव ही आपके काम आएगा। जब आप इच्छा के साथ बेहतर कार्य करेंगे तो आपके काम की सराहना होगी और आपको पहले से ज्यादा काम मिलेगा।

वैसे जानकरी के लिए आप देखें कि आपको लोगो डिजाइन, बिजनेस कार्ड, निमंत्रण कार्ड, सोशल मीडिया और प्रिंटिंग इतियादी में से किस काम में महारत हासिल है तो आपको उसी उनुसार आय होती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top